Chardham Yatra: चारधाम यात्रा पंजीकरण को लेकर पर्यटन विभाग ने शुरू की तैयारियां

प्रदेश में अगले महीने से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। जिसको लेकर पर्यटन विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। विभाग की ओर से चारधाम यात्रियों का यात्रा पंजीकरण कराने के लिए काउंटर बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। मई के पहले सप्ताह में यात्रियों का काउंटरों पर पंजीकरण करना शुरू कर दिया जाएगा।

प्रदेश में दस मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही देवभूमि में चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड सरकार की ओर से चारधाम यात्रियों को यात्रा करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा दी गई है। जिससे श्रद्धालु घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं, इसके साथ ही यात्रियों को प्रदेश में भी जगह-जगह पंजीकरण की सुविधा दी जाती है। इसके लिए विभाग की ओर से पंजीकरण काउंटर खोले जाते हैं।

इस साल शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा के लिए भी पर्यटन विभाग कार्यालय परिसर में काउंटर खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। चारधाम यात्रा के लिए रेल मार्ग और सड़क मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा पंजीकरण का लाभ दिया जा सके।

जिला पर्यटन कार्यालय पर खोले जाने वाले काउंटर पर यात्रियों को पंजीकरण कराने के साथ-साथ और भी सुविधाएं दी जाएंगी। यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए डॉक्टरों की टीम मौजूद रहेगी। ताकि वह अपना स्वास्थ्य प्रमाण पत्र भी पंजीकरण केंद्र ही बनवा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *